पेन ड्राइव को “CMD” से फॉर्मेट केसे करें technical tadka

सबसे पहले आप यह जाने की फॉर्मेट क्या हैं। फॉर्मेट एक प्रोसेस हैं जिस से सारा डेटा डिलीट हो जाता हैं और वो भी एक हि बार में डिलीट हो जाता हैं फोर्मेट करते समय कही बार एरर (error) भी आती हैं पर उस एरर (error) को हटाया जासकता हैं और जब आप “cmd” (command prompt) से फॉर्मेट करते हैं तो आप को कोई “error” नही आती हैं।
Image result for पेन ड्राइव को “CMD” से फॉर्मेट कैसे करें

cmd से पेन ड्राइव फॉर्मेट केसे करें ?

cmd से पेन ड्राइव फॉर्मेट करने से पहले यह ध्यान में रखे की ड्राइव का नाम क्या हैं। जैसे की “Rahul (P:)” नाम हैं इस में से आप के ड्राइव का नाम “P:” हैं तो जानते हैं की cmd से फॉर्मेट केसे करते हैं।
  1. सबसे पहले कंप्यूटर चालू (“Start”) करें।
  2. अब आप पेन ड्राइव को कंप्यूटर में लगाये।
  3. अब आप माय कंप्यूटर (“my computer”) को ओपन (“open”) करें और देखे की पेन ड्राइव का नाम चेक करें जैसे की “Rahul (P:)” नाम हैं इस में से आप के ड्राइव का नाम “P:” हैं।
  4. अब आप स्टार्ट मेनू (“Start Menu”) को “open” करें और “run” (विंडोज़ की और R (“Win+r”) की दबाये) पे क्लिक करें और “cmd” टाइप “type” करें और ओके “ok” पे क्लिक करें।
  5. cmd ओपन “open” होने के बाद “Format P:” टाइप “type” करे और इंटर “Enter” करें। अगर आप को FAT32 में फॉर्मेट करना हैं तो “Format P: /FS: FAT32” टाइप “type” करें और इंटर “Enter” करें।
अब आप माय कंप्यूटर “my computer” में जाये और देखे की आप का पेन ड्राइव फॉर्मेट होगया हैं।