Top 50 Most Useful Websites 2019 - TechyTadka 50 best best website for our useful in hindi 2019

Top 50 Most Useful and Helpful Website Lists 2019 in Hindi - आप सभी को पता होगा कि internet पर हजारो, लाखों, करोरो websites available हैं। लेकिन सभी वेबसाइट्स useful और helpful नहीं होती हैं। और वैसे भी हमें सभी वेबसाइट्स के बारे में बता भी नहीं होती है। पर इंटरनेट पर बहुत से websites हमारे काम की होती हैं जिनके बारे में हमें पता नहीं होता हैं।


Top 50 Most Useful Websites 2019


कुछ वेबसाइट ऐसे होते हैं, जो हमारे लिए बहुत useful और helpful होती हैं। तो आप भी जानना चाहते हैं इंटरनेट पर useful और helpful वेबसाइट्स के बारे में तो इस पोस्ट को पढ़ते रहें। क्योंकि आज मैं आपको इस पोस्ट में टॉप 50 most useful and helpful websites के बारे में बता रहे हैं।



Top 50 Useful & Helpful Websites

1) Grammarly :- इस वेबसाइट की मदद से आप अपनी Grammar Mistakes को सही कर सकते हैं। Grammer Improvement के लिए ये वेबसाइट Best हैं। आप इनका  Extension भी अपने ब्राउज़र में Install कर सकते हैं।

2) Kiddle :- ये बच्चों के लिए गूगल द्वारा बनाया गया एक सर्च इंजन हैं। इसमें सिर्फ Children से सम्बंधित results ही आते हैं। ये बच्चों के लिए पूरी तरह से safe हैं। क्योंकि ये गूगल द्वारा बनाया गया हैं और इसे सिर्फ बच्चों के लिए ही specially बनाया गया हैं।

3) Google Translate :- ये एक Online Translator Tool हैं। जिसे गूगल ने बनाया हैं। इसमें आप किसी भी language को किसी भी language में translate कर सकते हैं।

4) Small PDF :- PDF के बारे में हर प्रकार की जानकारी आपको इस वेबसाइट पर मिल जायेगी। इसके अलावा आप इसमें किसी भी format की file को किसी भी format में convert कर सकते हैं। जैसे की :- PDF to JPEG, PPT to PDF, DOC to PDF, JPG to PDF, Etc.

5) Duolingo :- ये साइट फ्री Language सीखने के लिए बेस्ट हैं। इसमें आप फ्री में कोई भी भाषा सीख सकते हैं। जैसे :- English, Spanish, French, Etc.

6) Pixabay :- इस वेबसाइट पर आप फ्री में Non - Copyrighted Image डाउनलोड कर सकते हैं। फ्री में इमेजेज डाउनलोड करने के लिए ये सबसे बेस्ट वेबसाइट हैं।

7) Google Fonts :- इस वेबसाइट पर fonts का बहुत बड़ा Collection हैं। इसे गूगल द्वारा बनाया गया हैं। इसमें से आप किसी भी फॉण्ट को आसानी से यूज़ कर सकते हैं।

8) Old Version :- अगर आप किसी Software या Application का Old Version तलाश रहे हैं तो आपको यहाँ  मिल जाएगी। इस वेबसाइट पर आपको किसी भी सॉफ्टवेयर का old version मिल जायेगा।

9) Ptable :- इस वेबसाइट पर आपको Periodic Table की हर जानकारी मिल जाएगी। अगर आप Science के Student हैं तो यहाँ से Periodic Table  के बारे में सीख सकते हैं।

10) Mail Drop :- अगर आप Spam Mail से बचना चाहते हैं तो इस वेबसाइट को यूज़ कर सकते हैं। ये साइट spam mail से बचने और स्पैम मेल को drop करने के लिए हैं।

11) Pixlr :- Photoshop की तरह इस वेबसाइट पर भी आप फोटो को किसी भी तरह Edit कर सकते हैं।

12) Wikihow :- इस साइट पर आपको हर Categories के बारे में जानकारी मिलेगी। जैसे - Health, Technology, Entertainment, Education, Business, Finance, Travels, Computer, Etc.

13) PNG Compressor :- यहाँ से आप किसी भी फोटो को Compress कर सकते हैं। आप JPEG और PNG दोनों format की Image को यहाँ से Compress कर सकते हैं। साथ ही PDF फाइल को भी Compress कर सकते हैं।

14) Godaddy :- ये एक बेस्ट Domain Registrar Website हैं। आप यहाँ से Top Level Domain Register कर सकते हैं।

15) Canva :- इस वेबसाइट पर आप ऑनलाइन Logo, Poster, Facebook Cover, Etc. बना सकते हैं।

16) Powtoon :- यहाँ से आप Animated Video बना सकते हैं।

17) Typingweb :- ऑनलाइन टाइपिंग Practice करके यहाँ से आप Typing सीख सकते हैं।

18) Fiverr :- Fiverr में Online Work करके आप पैसे कमा सकते हैं। यहाँ आप ऑनलाइन कोई भी work कर सकते हैं। अगर आपके पास Telent हैं तो ये साईट आपके लिए best रहेगा।

19) Magzter :- अगर आप Magazine पढने के शौक़ीन हैं, तो ये साईट आपके लिए बेस्ट है। यहाँ से आप ऑनलाइन Magazine Read कर सकते हैं।

20) Homestyler :- ये वेबसाइट 3D, HD Home Designing के लिए हैं। आप यहाँ से कोई भी Home Building , Interior और Exterior डिजाईन कर सकते हैं।

21) 7-Min :- इस वेबसाइट से आप Health और Fitness के बारे में जानकारी ले सकते हैं। अगर आप Fit और Healthy रहना चाहते है तो ये साईट आपके लिए बेस्ट हो सकती हैं।

22) Skillshare :- इस साईट से आप सभी Category के बारे में सीख सकते हैं। Skill बढाने के लिए ये वेबसाइट एक बेस्ट आप्शन हो सकता हैं।

23) TwoFoods :- यहाँ से आप किसी भी 2 foods के बीच compare कर उसके फायदे और नुकसान का पता लगा सकते हैं।

24) PaperRater :- ये वेबसाइट सिर्फ Student के लिए हैं। Students यहाँ Essay और Article लिख सकते हैं, और अपना Performance चेक कर सकते हैं।




25) HundredZeros :- इस वेबसाइट से आप किसी भी तरह की Ebook फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। किसी भी तरह से मेरा मतलब है किसी भी Category की Ebook.

26) Kleki :- अगर आपको Painting बनाने का शौक हैं तो ये वेबसाइट आपके लिए बेस्ट हैं। यहाँ से आप Online Painting कर सकते हैं।

27) Chrome Incognito :- ये Google Chrome की एक best टूल हैं। Google ने Incognito Browser इसलिए बनाया ताकि अगर आप किसी और के डिवाइस में ब्राउज़र यूज़ करते हैं तो आपकी डिटेल safe रहे। आप दुसरे के डिवाइस में Google Chrome का Incognito Browser इस्तेमाल करे। इससे आप कोई भी work करेंगे तो incognito में कुछ भी store नहीं होता हैं।

28) Duck Duck Go :- ये एक Search Engine हैं जो आपकी Search History, Activity, Etc. को Track और Store नहीं करती हैं।

29) Webcam Toy :- इस साईट पर Webcam के साथ बहुत से Funny Effects दिए गए हैं। यहाँ से आप Webcam को मजेदार तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं।

30) WebSDR :- ये वेबसाइट worldwide Short wave Radio Broadcast सुनने के लिए हैं।

31) Fast.com :- इस वेबसाइट की मदद से आप अपने इंटरनेट की Current Speed Check कर सकते हैं।

32) GTmatrix :- Website / Blog की Speed टेस्ट करने की ये बेस्ट साइट हैं। यहाँ से आप अपने ब्लॉग की performance check कर सकते हैं।

33) Buffer.com :- ये से आप आसानी से एक क्लिक पर अपने सभी सोशल मीडिया अकाउंट में पोस्ट कर सकते हैं। जैसे :- Facebook, Instagram, Google+, Pinterest, Linked in, Etc.

34) Apify :- यहाँ से आप किसी भी साइट का Clone बना सकते हैं। HTML की मदद से।

35) Thunkable :- अपना खुदका Android या iOS मोबाइल App बना सकते हैं। यहाँ से आप simple Drag & Drop करके अपना खुदका मोबाइल एप्प बना सकते हैं।

36) Upwork :-  ये एक Freelancing साइट हैं। यहाँ से आप अपने talent के अनुसार ऑनलाइन work करके पैसे कमा सकते हैं।

37) Off Liberty :- अगर आपके पास इंटरनेट लिमिटेड time के लिए होता हैं। तो आपके लिए ये साइट बहुत काम की हैं। क्यूंकि आप यहाँ से किसी भी साइट से Video, Photo, Music, Etc. को Offline Save कर सकते हैं।

38) Jotti.org :- किसी भी फाइल को ऑनलाइन Scan कर सकते हैं। चेक कर सकते हैं कि उस फाइल में वायरस तो नहीं।

39) Icon Finder :- इस वेबसाइट में दुनिया की हर category के Icons available हैं। आप यहाँ से आसानी से कोई भी आइकॉन डाउनलोड कर सकते हैं।

40) Noisli :- अपने काम को Focus  के साथ करने के लिए, आप इस साइट की help ले सकते हैं। यहाँ से आप अपना Focus बना सकते हैं।

41) Code Academy :- अगर आप Coding सीखना चाहते हैं तो ये वेबसाइट सबसे बढ़िया हैं। यहाँ से आप Coding सिख सकते हैं।

42) W3Schools :- अगर आप HTML, CSS, JavaScript, .Php, .Net, Etc. सीखना चाहते हैं तो ये सबसे बेस्ट वेबसाइट हैं। ज्यादातर साइट्स की coding यहीं से की जाती हैं। तो आप यहाँ से सिख सकते हैं।

43) Pexels Videos :-  इस वेबसाइट से आप Non Copyrighted Videos Free में Download कर सकते हैं। जिसका यूज़ आप youtube videos में भी कर  हैं।

44) Every Time Zone :- इस साइट पर आप दुनिया के किसी भी Country की Timing देख सकते हैं। वक़्त क्या Time हो रहा हैं, ये आप पता  हैं।

45) Google Shortener :- यहाँ से आप किसी भी Link या URL को Short कर सकते हैं। इसे गूगल द्वारा हैं। बड़े URL Links को आप यहाँ से आसानी से छोटे कर पाएंगे।

46) Medium :- ये एक Story वेबसाइट हैं। यहाँ पर आपको हर category के Stories मिलेंगी। जिसे आप Read कर सकते हैं।

47) Pablo :- इस साइट पर आप अपने सोशल मीडिया के Post डिज़ाइन कर सकते हैं। और वो भी सिर्फ 1 मिनट में।

48) Quora :- Quora एक बहुत ही अच्छी साइट हैं सवाल पूछने के लिए। आप यहाँ पर  किसी भी category के topic से सवाल कर सकते हैं। और जवाब आपको यहाँ पर मिल जाएगी। इसके अलावा आप यहाँ पर सवालों के जवाब भी दे सकते हैं।

49 ) SuperCook :-  अगर आप नए नए Recipe बनाने के शौकीन हैं, तो ये वेबसाइट आपके लिए बेस्ट हैं। यहाँ से आप हर प्रकार के Recipe सीख सकते हैं।

50) Tech Hindi Gyan :- इस वेबसाइट पर आपको Online Earning, Blogging, SEO, AdSense, Tips & Tricks, Tech Gyan, Computer Tips, Social Media Tips, Etc. की जानकारी मिलेंगी।



Conclusion

तो दोस्तों, ये थी टॉप 50 useful and helpful websites. ये सभी websites हमारे बहुत काम की हैं। इसके अलावा और भी websites है, जिसे एक पोस्ट में शामिल कर पाना मुमकिन नहीं है। मैं अगली पोस्ट में आपके लिए इसके अलावा और भी useful website के बारे में लेकर आऊंगा।


उम्मीद करता हूँ की आपको पोस्ट पसंद आई होगी। और मेरे बताये गए सभी बाते आपको समझ में भी आ गयी होंगी। अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है। पोस्ट पसंद आई हो तो प्लीज इस पोस्ट को अपने सभी दोस्तों के साथ सोशल मीडिया में जरूर शेयर करें।


Tags  =====   most amazing websites,cool websites,most useful websites,websites,best websites,useful websites,most useful websites on the internet,interesting websites,website,top 10 websites,top 10 amazing websites,10 useful websites,top 10 useful websites,top websites,useful websites for students,top 10,geek websites,10 amazing websites,10 cool websites,top ten websites,top 5 websites,useful website